Sunday, 10 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 11 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
भारत और एडीबी ने असम शहरी परियोजना के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण के लिए $ 26 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए
  1. भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने नई दिल्ली में चल रहे असम अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट प्रोग्राम के तहत असम के डिब्रूगढ़ शहर में जल निकासी के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए अतिरिक्त वित्तपोषण प्रदान करने के लिए $ 26 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  2. भारतीय प्रवासी मिशन के ओआईसी, श्री हो यू यून जोंग ने एडीबी की तरफ से समझौते पर हस्ताक्षर किए और श्री समीर कुमार खरे, अतिरिक्त सचिव (फंड बैंक और एडीबी), आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय ने भारत की तरफ से हस्ताक्षर किए।
  3. एशियाई विकास बैंक मुख्यालय: मनीला, फिलीपींस, राष्ट्रपति: टेकहिको नाकाओ।
इसरो, फ्रांसीसी स्पेस एजेंसी ने समुद्री सुरक्षा के समझौते पर हस्ताक्षर किये
  1. राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO और उसके फ्रांसीसी समकक्ष CNES ने मई में देश में एक संयुक्त समुद्री निरीक्षण प्रणाली स्थापित करने के लिए एक समझौता किया। 
  2. के.सिवान, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष और फ्रांस के CNES के अध्यक्ष जीन-यवेस ले गैल ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। 
  3. दो देश पृथ्वी की निचली कक्षा में परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के समूह को  प्रस्तुत करेंगे, जो विश्व स्तर पर जहाजों की आवाजाही की पहचान तथा ट्रैक करेगा - और विशेष रूप से, हिंद महासागर क्षेत्र में भ्रमण कर रहे, जहां फ्रांस का संयोजक द्वीप हैं।
  4. इसरो के निदेशक: के.सिवन, मुख्यालय: बेंगलुरु, स्थापना: 1969।
गूगल ने भारत में बच्चों के लिए पढ़ने के लिए ट्यूटर ऐप 'बोलो' लॉन्च किया
गूगल ने "बोलो" नामक एक फ्री ऐप लॉन्च किया, जिससे माता-पिता प्राथमिक ग्रेड के अपने बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी पढ़ने के कौशल में सुधार करने में सहायक कर सकते हैं। भारत में पहले लॉन्च किये गये, ऐप को ऑफ़लाइन रूप से कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें एक अंतर्निहित रीडिंग फ्रेंड, "दीया"  है, जो  बच्चे को प्रोत्साहित करता है, सहायता करता है, समझाता है और जोर से पढ़कर सही करता है।
मध्यप्रदेश सरकार ने OBC आरक्षण कोटे को बढ़ाकर 27% कर दिया
मध्य प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए वर्तमान आरक्षण कोटे को बढ़ाकर 14% से 27% कर दिया। घोषणा राज्य के विधि और कानूनी मामलों के मंत्री पीसी शर्मा द्वारा की गई थी। राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से सहमति प्राप्त करने के बाद अध्यादेश जारी और अधिसूचित किया गया। 
मध्य प्रदेश के सीएम: कमलनाथ, राज्यपाल: आनंदीबेन पटेल।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback