Monday, 11 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 12 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स 
भारत-अफ्रीका की परियोजना साझेदारी पर 14वीं  सीआईआई- एक्ज़िम बैंक कॉन्क्लेव नई दिल्ली में आयोजित होगी
  1. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय नई दिल्ली में भारतीय उद्योग परिसंघ और EXIM बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से भारत-अफ्रीका परियोजना की साझेदारी पर 14 वें सीआईआई-एक्ज़िम बैंक कॉन्क्लेव का आयोजन करेगा।
  2. यह आयोजन भारत-अफ्रीका आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को गहरा करने और सीमा पार परियोजना भागीदारी की पूरी श्रृंखला के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। यह सम्मेलन भारत और अफ्रीका के वरिष्ठ मंत्रियों, नीति निर्धारकों, अधिकारियों, व्यापारिक नेताओं, बैंकरों, प्रौद्योगिकीविदों, स्टार्ट-अप उद्यमियों और अन्य पेशेवरों को साझेदारी की भावना से एक साझा मंच पर लेकर आता है।  
  3. सीआईआई-एक्ज़िम बैंक वार्षिक कॉन्क्लेव 2005 में पहली बार आयोजित किया गया था। 
116 वर्ष की जापानी महिला को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया गया
  1. 116 वर्ष की एक जापानी महिला जो बोर्ड गेम ओथेलो खेलना पसंद करती है, को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया है।
  2. तनाका का जन्म 2 जनवरी 1903 को हुआ था, जो आठ बच्चों में से सातवें स्थान पर थी। पिछली सबसे पुरानी जीवित व्यक्ति एक अन्य जापानी महिला, चियोओ मियाको थी, जिनकी जुलाई में 117 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी। 
भारत ने बर्लिन में अंतर्राष्ट्रीय 'गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2019 में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया
  1. पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म अवार्ड्स 2019 में टीवी सिनेमा स्पॉट की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार आईटीबी, बर्लिन में पर्यटन सचिव योगेंद्र त्रिपाठी द्वारा प्राप्त किया गया।
  2. प्रचारित भारत 2.0 अभियान के हिस्से के रूप में मंत्रालय द्वारा निर्मित प्रचार फिल्मों/टेलीविज़न विज्ञापनों के बाद पुरस्कार प्राप्त हुए:
  3. योगी ऑफ द रेसट्रैक द रीइन्कार्नेशन मिस्टर एंड मिसेज जोन्स सैंक्चुरी इन पेरिस महारानी ऑफ़ मैनहटन एंड,मसाला मास्टर शेफ 
एसबीआई 1 तारीख से, अधिकांश बचत खाता जमा पर ब्याज को आरबीआई की रेपो दर से लिंक करेगी 
भारतीय स्टेट बैंक पहला घरेलू बैंक बन गया है जिसने बचत खाता जमा पर मिलने वाली ब्याज दर को एक बाहरी बेंचमार्क - भारतीय रिजर्व बैंक की रेपो रेट से लिंक किया है। ऐसा करने से, बैंक सभी ऋण दरों को प्रभावी रूप से या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी बाहरी बेंचमार्क से जोड़ देगा, जिससे बेंचमार्क मौद्रिक नीति दर में जमाकर्ताओं और उधारकर्ताओं के लिए किसी भी बदलाव के प्रसारण में तेजी लाने का प्रयास किया जाएगा।
SBI ने निम्नलिखित बदलावों की घोषणा की:
  1. 1 लाख रुपये से अधिक जमा वाले बचत खातों की कीमत 6.25% की मौजूदा रेपो दर से 2.75% कम होगी। प्रभावी दर 3.5% है, जो बचत खातों पर प्रचलित दर से अपरिवर्तित है।
  2. 1 लाख रुपये से अधिक नकद क्रेडिट खातों और ओवरड्राफ्ट सुविधाओं की कीमत रेपो दर से 2.25% अधिक होगी। 
  3. 6.25% की प्रचलित रेपो दर पर, इसका अर्थ हैं कि 8.5% की एक निम्नतम कीमत होगी।खुदरा और कॉर्पोरेट ऋण सहित अन्य सभी अस्थिर दर उत्पादों के लिए, बचत खाते की जमा दरों को रेपो दर से जोड़ने के एसबीआई के फैसले का प्रभाव अप्रत्यक्ष रूप से महसूस किया जाएगा। 
  4. ये ऋण 1-वर्ष की MCLR (सीमांत लागत उधार दर) से संबंधित रहेंगे।
  5. बचत खाता धारकों के लिए 1 लाख रुपये तक की राशि और नकद क्रेडिट वाले उधारकर्ताओं और 1 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सीमा के लिए, ब्याज दरें निश्चित रहेंगी। 
  6. एसबीआई के अध्यक्ष: रजनीश कुमार, मुख्यालय: मुंबई, स्थापना: 1 जुलाई 1955।
इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ने आईएफसी के साथ सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये 
  1. दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) ने विश्व बैंक समूह (WBG) के सदस्य अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
  2. इस समझौते से IFC को कोड के उद्देश्यों के लिए इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल्स और इन्सॉल्वेंसी प्रोफेशनल एजेंसियों की क्षमता बढ़ाने में IBBI की सहायता करने में मदद मिलेगी। इस समझौते पर IFC इंडिया के कंट्री मैनेजर, के. आर. साजी कुमार, कार्यकारी निदेशक, IBBI और जून झांग ने हस्ताक्षर किए।
  3. एम.एस. साहू इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) के अध्यक्ष हैं।
कोरिया एक्जिम बैंक विज़ाग मेट्रो के लिए 4,100 करोड़ रुपये का ऋण देने का फैसला किया 
  1. कोरिया एक्जिम बैंक ने विशाखापट्टनम (VIZAG) मेट्रो रेल परियोजना के लिए 4,100 करोड़ रुपये का ऋण देने का फैसला लिया  
  2. राज्य सरकार ने पहले इस संबंध में एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था, जिसने आगे चलकर इसे कोरिया एक्जिम बैंक को भेज दिया गया। इसके बाद, बैंक ने राज्य सरकार से वार्ता करने के लिए अमरावती में एक टीम की नियुक्ति की।
  3. कोरिया एक्ज़िम बैंक मुख्यालय: सियोल,  स्थापना: 1976, अध्यक्ष और अध्यक्ष: सुंग सू यून।
मोहम्मद शतायह को फिलिस्तीनी पीएम के रूप में नामित किया गया
फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास द्वारा मोहम्मद शतयेह को फिलिस्तीनी प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है। वेस्ट बैंक की प्रमुख फतह पार्टी का एक सदस्य लंबे समय से अब्बास का सहयोगी है।
रामी अल-हमदल्ला ने राष्ट्रपति और महामहिम सरकार से राष्ट्रपति महमूद अब्बास के पद से इस्तीफा देने, सत्ता-साझाकरण समझौते को लागू करने के लिए हमास और फतह की विफलता को रेखांकित करने के बाद घोषणा की।
फिनलैंड बॉक्सिंग टूर्नामेंट: भारत ने 1 स्वर्ण, 4 रजत पदक जीते
  1. कविंदर सिंह बिष्ट ने 56 किग्रा कैटेगरी में स्वर्ण पदक जीता, जबकि 60 किग्रा कैटेगरी  में शिव थापा और तीन अन्य ने फिनलैंड के हेलसिंकी में 38वें गीबे बॉक्सिंग टूर्नामेंट में शानदार भारतीय कैम्पेन की समाप्ति की। 
  2. बिष्ट ने 56 किग्रा के शिखर सम्मेलन में राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता हुसामुद्दीन को हराया। रजत पदक के साथ तीन बार के एशियाई पदक विजेता शिव थापा, गोविंद सहानी, राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन और दिनेश डागर थे।
  3. फ़िनलैंड कैपिटल : हेलसिंकी, मुद्रा: यूरो।
लोकसभा चुनाव 2019: 7 चरणों में मतदान, 11 अप्रैल से आरंभ
चुनाव आयोग ने कहा कि लोकसभा 2019 के चुनाव 11 अप्रैल से सात चरणों में शुरू होंगे। पार्टियों के लिए आचार संहिता 10 मार्च से शुरू होती है और करीब 90 करोड़ योग्य मतदाता होते हैं। मतगणना की तारीख 23 मई 2019 को होगी।
लोकसभा चुनावों की अनुसूची-
  1. चरण एक - 11 अप्रैल 2019
  2. चरण दो - 18 अप्रैल 2019
  3. चरण तीन - 23 अप्रैल 2019
  4. चरण चार - 29 अप्रैल 2019
  5. चरण पांच - 06 मई 2019
  6. चरण छह - 12 मई 2019
  7. चरण सात - 19 मई 2019
  8. मतगणना की तारीख- 23 मई 2019 
राम मंदिर-बाबरी मस्जिद मामले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 3 सदस्यीय मध्यस्थता पैनल बनाया गया
सुप्रीम कोर्ट ने राम की जन्मभूमि भूमि -बाबरी मस्जिद विवाद मामले में राजनीतिक और धार्मिक रूप से संवेदनशील मुद्दे पर "स्थायी समाधान" पर पहुंचने के लिए अदालत की निगरानी में मध्यस्थता का आदेश दिया।
सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने रिटायर्ड जस्टिस कलीफुल्लाह के साथ कोर्ट द्वारा नियुक्त तथा निगरानी मध्यस्थता प्रक्रिया की अध्यक्षता करते हुए टाइटल सूट में 3 मध्यस्थों का एक पैनल नियुक्त किया। अन्य दो सदस्य आध्यात्मिक नेता श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू हैं।
पैनल के 3 सदस्यों के बारे में संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है:
1. सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एफ.एम इब्राहिम कलीफुल्ला: न्यायमूर्ति कलीफुल्ला ने चेन्नई में अपना कानूनी अभ्यास शुरू किया। उन्हें 2000 में मद्रास उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।
2. श्री श्री रविशंकर: आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक हैं, श्री श्री रविशंकर का जन्म तमिलनाडु के पापनासम में हुआ था और उन्होंने पिछले दिनों अयोध्या मामले के संबंध में कई विवादास्पद बयान दिए हैं।
3. सीनियर एडवोकेट श्रीराम पंचू- सीनियर एडवोकेट और एक विशेषज्ञ मध्यस्थ, श्रीराम पंचू 1990 के दशक से मामलों की मध्यस्थता कर रहे हैं। उन्होंने 2005 में भारत के पहले ऐसे केंद्र द मेडिएशन चैम्बर्स की स्थापना की, और एक निदेशक के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता संस्थान (IMI) के बोर्ड में भी हैं।
एको को इच्छित उत्पाद के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया
  1. एको जनरल इंश्योरेंस एक नए युग की डिजिटल बीमा कंपनी को उनके प्रासंगिक सूक्ष्म बीमा उत्पाद - "ओला राइड इंश्योरेंस" के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक इनोवेटिव प्रोडक्ट अवार्ड - 2019 से सम्मानित किया गया। 
  2. यह पुरस्कार श्री बिरेश गिरी, नियुक्त एक्टुअरी एंड सीआरओ, एको को प्रदान किया गया। पुरस्कार समारोह दुबई में आयोजित किया गया था।
  3. 1991 में इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स, इंडिया द्वारा स्थापित, द गोल्डन पीकॉक अवार्ड्स फॉर कॉर्पोरेट लीडरशिप एंड एक्सीलेंस को अब स्थानीय और वैश्विक स्तर पर व्यावसायिक उत्कृष्टता का एक पैमाना माना जाता है।
  4. Acko की जनरल इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना 2016 में वरुण दुआ द्वारा की गई थी।इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback