Tuesday, 12 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 13 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
दीपा करमाकर को बार्बी रोल मॉडल के रूप में चुना गया
  1. भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को बार्बी रोल मॉडल के रूप में चुना गया है और बार्बी कंपनी ने अपनी 60 वीं वर्षगांठ मनाते हुए उन्हें एक-एक तरह की गुड़िया भेंट की है। 
  2. वह कंपनी द्वारा 2015 में शुरू किए गए 'शेरो' कार्यक्रम का हिस्सा थीं। 
  3. दीपा करमाकर ओलंपिक में पहली भारतीय महिला जिमनास्ट थीं। 
भारत दुनिया में हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा आयातक; सऊदी  शीर्ष पर: SIPRI रिपोर्ट
  1. थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट 'ट्रेंड्स इन इंटरनेशनल आर्म्स ट्रांसफ़र -2018’ के अनुसार, भारत दुनिया में हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है। 
  2. सऊदी अरब अब दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक देश है। 
  3. लगभग 8 वर्षों तक दुनिया के सबसे बड़े हथियार आयातक की अपनी स्थिति बनाए रखने के बाद, भारत 2014-18 के दौरान हथियारों का दूसरा सबसे बड़ा आयातक बन गया है।  
  4. 2014-18 के दौरान भारत के पास कुल वैश्विक आयात का 9.5% हिस्सा था, जबकि सऊदी अरब ने इस अवधि के दौरान कुल आयात का 12% हिस्सा प्राप्त किया। 
भारत और मालदीव के बीच नया वीजा समझौता लागू किया गया
  1. भारत और मालदीव के बीच नया वीज़ा समझौता लागू हुआ। नई नीति मालदीव के नागरिकों के लिए एक उदार वीजा नीति प्रदान करती है, जिसमें भारत में शिक्षा और व्यावसायिक अवसरों के साथ-साथ चिकित्सकीय उपचार का प्रयास किया गया है।
  2. सभी आप्रवासन कार्यालयों, सीमा बिंदुओं और सीमा शुल्क अधिकारियों को प्रदान की जा रही जानकारी सहित सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद समझौते को लागू किया गया है।
  3. मालदीव की राजधानी: मेल, मुद्रा: मालदीवियन रूफिया।
पंजाब नैशनल बैंक ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एमएसएमई को 689 करोड़ रु. से 1,600 करोड़ रु. की मंज़ूरी दी 
टेट के स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने इस तरह के उद्योगों को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत psbloansin59minutes.com पोर्टल के माध्यम से 1,600 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को 689 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए हैं। मुद्रा योजना के तहत, बैंक ने इस वित्तीय वर्ष (14 फरवरी, 2019 तक) में 2.69 लाख से अधिक छोटे उद्यमियों को ऋण की पेशकश की है। 
पीएनबी मुख्यालय: नई दिल्ली, सीईओ: सुनील मेहता। 
उपराष्ट्रपति के पराग्वे और कोस्टा रिका के दौरे पर : सम्पूर्ण हाइलाइट्स
भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने 5-7 मार्च 2019 तक पैराग्वे गणराज्य और 7-9 मार्च 2019 तक कोस्टा रिका गणराज्य का दौरा किया। यह भारत की ओर से दोनों देशों की पहली उच्च-स्तरीय यात्रा थी।उपराष्ट्रपति के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी था जिसमें पर्यटन राज्य मंत्री श्री के. जे. अल्फोंस, संसद सदस्य और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। 
Visit To Paraguay: 
उपराष्ट्रपति ने पराग्वे गणराज्य के राष्ट्रपति, श्री मारियो अब्दो बेनितेज़, उपराष्ट्रपति, श्री ह्यूगो वेलाज़क्वेज़ और राष्ट्रीय कांग्रेस (सीनेट) के अध्यक्ष श्री सिल्वियो ओवेलर के साथ मुलाकात की। उपराष्ट्रपति ने भारत-पेराग्वे व्यापार मंच को भी संबोधित किया और पेराग्वे में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत की। 
Visit To Costa Rica: 
कोस्टा रिका गणराज्य के लिए उपराष्ट्रपति की यात्रा भारत से राष्ट्र की पहली उच्च स्तरीय यात्रा थी। उपराष्ट्रपति ने कोस्टा रिका के राष्ट्रपति श्री कार्लोस अल्वाराडो कुसाडा से मुलाकात की और उनके साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की, जिसके बाद एक संयुक्त प्रेस वक्तव्य भी आया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित शांति के लिए उपराष्ट्रपति को विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट की उपाधि भी प्रदान की गई।
पैराग्वे कैपिटल: असिनियोन, मुद्रा: पैराग्वे गुआरानी।.कोस्टा रिका राजधानी: सैन जोस, मुद्रा: कोस्टा रिकान कॉलोन।
पिनाका गाइडेड वेपन्स सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण
  1. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने राजस्थान के पोखरण रेंज से पिनाका निर्देशित WEAPON रॉकेट प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  2. हथियार प्रणाली अत्याधुनिक गाइडेंस किट से लैस है, जिसमें एक उन्नत नेविगेशन और नियंत्रण प्रणाली शामिल है।
  3. हथियार प्रणालियों ने उच्च सटीकता के साथ लक्षित लक्ष्यों को साधा और वांछित सटीकता हासिल की। 
  4. डॉ.जी.सतीश रेड्डी रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष हैं।
  5. DRDO की स्थापना: 1958, मुख्यालय : नई दिल्ली। 
भारत-बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से 4 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके बांग्लादेश के समकक्ष शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बांग्लादेश में विकास परियोजनाओं के लिए संयुक्त रूप से ई-प्लाक का अनावरण किया। 
  2. प्रधान मंत्री  मोदी और प्रधानमंत्री हसीना के बीच यह छठा ऐसा वीडियो सम्मेलन था।
दोनों नेताओं ने बांग्लादेश में इन परियोजनाओं के लिए ई-प्लाक लॉन्च किया:
बसों और ट्रकों की आपूर्ति,36 सामुदायिक चिकित्सालयों का उद्घाटन,11 जल उपचार संयंत्रों का उद्घाटन,बांग्लादेश में राष्ट्रीय नॉलेग नेटवर्क का विस्तार।
एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिए आर्सेलरमित्तल की 42,000 करोड़ रुपये की समाधान योजना को मंजूरी दी
  1. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की अहमदाबाद पीठ ने आर्सेलर मित्तल द्वारा ऋण में डूबे एस्सार स्टील लिमिटेड के लिए प्रस्तुत 42,000 करोड़ रुपये की समाधान योजना को मंजूरी दे दी है। 
  2. आज्ञापित 270 दिनों के बजाय,  इसके दिवालिया होने के 559 दिनों के बाद मेगा डील का ट्रिब्यूनल अनुमोदन प्राप्त हुआ है। 
  3. एस्सेल स्टील निर्माता के लिए आर्सेलर मित्तल के अधिग्रहण प्रस्ताव को एस्सार स्टील की ऋणदाता की समिति ने पिछले अक्टूबर को मंजूरी दे दी थी और यह तब से मंजूरी के लिए एनसीएलटी के समक्ष विचाराधीन था।
डॉ. ए.के. मोहंती ने बार्क के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला
  1. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) के भौतिकी समूह के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और निदेशक तथा कलकत्ता के साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स के निदेशक डॉ ए.के. मोहंती ने  परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष तथा भारतीय सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव  श्री केएन व्यास के स्थान पर बार्क के निदेशक के रूप में पदभार संभाला।
  2. डॉ.मोहंती इंडियन फिजिकल सोसाइटी (1988) के यंग साइंटिस्ट अवार्ड, इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी (1991) के यंग फिजिसिस्ट अवार्ड तथा परमाणु ऊर्जा विभाग भाभा विज्ञान और प्रौद्योगिकी पुरस्कार (2001) के युवा वैज्ञानिक पुरस्कार के  प्राप्तकर्ता हैं।
  3. डॉ. होमी जहांगीर भाभा ने जनवरी 1954 में परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठान, ट्रॉम्बे (AEET) की स्थापना की।
  4. 1966 में भाभा के निधन के बाद AEET का नाम बदलकर भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) कर दिया गया।  

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback