Wednesday, 13 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 14 March 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
एचडीएफसी बैंक 6 ट्रिलियन के बाज़ार पूंजीकरण को पार करने वाली तीसरी  भारतीय कंपनी बनी
HDFC बैंक लिमिटेड टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस लिमिटेड (TCS) और रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) के बाद पहली बार 6 ट्रिलियन रु. के बाज़ार पूंजीकरण सीमा को पार किया, जिससे वह केवल तीसरी भारतीय कंपनी बनकर मील का पत्थर सफलता हासिल की। आरआईएल भारत की सबसे अधिक मूल्यवान कंपनी है,  जिसका बाज़ार पूंजीकरण टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस के 7.48 ट्रिलियन रु. के बाद  8.50 ट्रिलियन रु. का बाज़ार पूंजीकरण है। 
एक्सिस बैंक ने राकेश मखीजा को नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया।
एक्सिस बैंक ने राकेश मखीजा को 3 वर्ष की अवधि के लिए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। 67 वर्षीय राकेश मखीजा ने, जिन्होंने अक्टूबर 2015 से ऋणदाताओं के बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्य किया है,  17 जुलाई को संजीव मिश्रा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनके स्थान पर पदभार ग्रहण करेंगे। मखीजा बैंक की नामांकन और प्रेषण समिति के अध्यक्ष भी हैं। 
दिल्ली सरकार ने उच्च शिक्षा सुधार के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया
दिल्ली सरकार के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (DDC), एक विचारक समूह है, जो प्रमुख मुद्दों पर सरकार को सलाह देता है, ने राजधानी में "उच्च शिक्षा में सुधार" के लिए एक 17-सदस्यीय उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता डीडीसी के उपाध्यक्ष जैस्मिन शाह करेंगे।
समिति "एक वर्ष के भीतर दिल्ली की उच्च शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए लक्ष्यों, मैट्रिक्स, नीतियों और कार्य योजना की सिफारिश करेगी"। नालंदा 2.0, एक गैर-लाभकारी नीति विचारक समूह डीडीसी के साथ पहल में नॉलेज पार्टनर के रूप में सहयोग कर रहा है।
सी.लालसावता ने मिजोरम के प्रथम लोकायुक्त अध्यक्ष के रूप में शपथ ली
मिजोरम में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सी.लालसावता ने नव-गठित लोकायुक्त के पहले अध्यक्ष के रूप में शपथ ली। उन्हें आइजोल में राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नव नियुक्त मिजोरम के राज्यपाल जगदीश मुखी द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।
मिजोरम के मुख्यमंत्री: ज़ोरमथांगा, राजधानी: आइज़ॉल, गठन: 1987 में। 
चौथा आइओटी भारतीय सम्मेलन बेंगलुरु में आयोजित किया जायेगा
  1. चौथी आइओटी भारतीय सम्मेलन, एक ऐसा कार्यक्रम हैं, जो डिजिटल प्रौद्योगिकी के नेताओं को चर्चा करने और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की मुख्यधारा में व्यवसाय के अवसरों की ओर ले जाता है, जो अगस्त 2019 में बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। 
  2. आइओटी भारतीय सम्मेलन 2019 में हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, टेलीकॉम, स्मार्ट सिटीज, एनर्जी, रिटेल, साइबर स्पेस, स्किल्स एंड डेवलपमेंट, आइओटी स्टैंडर्ड्स, लीगल एंड रेग्युलेटरी, और एग्रीकल्चर जैसे विषय शामिल होंगे।
  3. रविशंकर प्रसाद संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री हैं।
आठ वर्षों की लंबी प्रक्रिया के बाद, अपरदित हल्दी को भौगोलिक संकेत का टैग मिला
  1. आठ वर्षों की लंबी प्रक्रिया के बाद, अपरदित हल्दी (तमिलनाडु का) को आखिरकार भौगोलिक संकेत पंजीकरण से भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिल गया। 
  2. अपरदित हल्दी के लिए मंजल वनीगरगल मातृम किदंगु उरीमाईयालगल संगम ने जनवरी, 2011 में चेन्नई में जीआई रजिस्ट्री के उप पंजीयक के कार्यालय में जीआई टैग के लिए आवेदन किया था। 
  3. एक भौगोलिक संकेत एक ऐसा नाम या संकेत है जो कुछ उत्पादों पर उपयोग किया जाता है जो एक विशिष्ट भौगोलिक स्थान या मूल के अनुरूप होते हैं। 
  4. अपरदित हल्दी एक प्रकंद है, जो इरोड स्थानीय खेती से प्राप्त होने वाली पतली और गाँठ वाली दोनों प्रकार की हल्दी होती है। 
नौचालक उपमन्यु दत्ता ने एशियन रेगाटा में कड़ी टक्कर दी
युवा मुंबई नाविक उपमन्यु दत्ता ने सिंगापुर में होने वाली एशियाई लेज़र नौचालकों की चैम्पियनशिप में पुरुषों के  लेज़र स्टैंडर्ड रेस में कांस्य पदक हासिल किया।
युवा नाविक ने प्रतिस्पर्धी एकल-हाथ वाले लेज़र स्टैंडर्ड श्रेणी में  शानदार रूप से तैराकी कर भारत का पहला पदक हासिल किया। चेन्नई की नीथरा कुमनन ने महिलाओं के लिए लेजर रेडियल इवेंट में वैश्विक स्तर पर चौथा स्थान हासिल किया।  
ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019: विजेताओं की पूरी सूची
2019 ऑल इंग्लैंड ओपन, आधिकारिक तौर पर योनेक्स ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 एक बीडब्य्लूएफ वर्ल्ड टूर का 1000 इवेंट था, जो इंग्लैंड के एरिना बर्मिंघम में 6 से 10 मार्च 2019 तक हुआ था। इसकी इनाम की  कुल राशि  1,000,000 $ थी।
यहाँ ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 के विजेताओं की पूरी सूची है:
1.पुरुष एकल 
केंटो मोमोटा (जापान)  विजेता 
विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क) रनर अप 
2.महिला एकल 
चेन यूफेई(चीन) विजेता 
ताई त्ज़ु-यिंग ( ताइवान) रनर अप 
3.पुरुष युगल
मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान (इंडोनेशिया) विजेता 
आरोन चिया और सोह वू यिक (मलेशिया ) रनर अप 
4.महिला युगल 
चेन किंगचेन और जिया येफ़ान (चीन) विजेता 
मायु मत्सुमोतो और वकाना नागहर (जापान ) रनर अप 
5.मिश्रित युगल 
झेंग सीवेई  और हुआंग यिकियॉन्ग (चीन ) विजेता 
युटा वतनबे और एरिसा हिगाशिनो (जापान) रनर अप 
सेबी ने कॉरपोरेट बॉन्ड्स पर विदेशी निवेश सीमा को हटाया
  1. बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक कंपनी के कॉर्पोरेट बॉन्ड में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा निवेश पर 20% की सीमा को हटा दिया है। 
  2. नियामक ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार सीमा हटाई जा रही है।
  3. जून 2018 में, सेबी ने आदेश दिया था कि किसी भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) के पास एक सिंगल कॉरपोरेट के लिए उसके कॉर्पोरेट बॉन्ड पोर्टफोलियो के 20% से अधिक का जोखिम नहीं होगा। हालांकि, फरवरी 2019 में केंद्रीय बैंक ने बाजार की प्रतिक्रिया के मद्देनजर सीमा को हटाया गया। 

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback