Friday, 5 April 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 05 April 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स

विपिन आनंद ने एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला
  1. विपिन आनंद ने भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। इससे पहले, वह एलआईसी के पश्चिमी क्षेत्र के प्रभारी थे, जिसका मुख्यालय मुंबई में था। 
  2. इस संगठन में 35 से अधिक वर्षों की अपनी सेवा के दौरान, आनंद ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न क्षमताओं और विभागों में कई कार्यभार संभाले।
  3. एम.आर कुमार भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के वर्तमान अध्यक्ष हैं। 
झूठी अपवाह को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने शुरू किया टिप लाइन फीचर
  1. व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों और अफवाहों से निपटने के लिए लोकसभा चुनावों की शुरुआत से पहले भारत केंद्रित तथ्य-जाँच सुविधा शुरू की।
  2. भारत-आधारित मीडिया स्किलिंग स्टार्टअप प्रोटो के सहयोग से विकसित, टिप लाइन फीचर एक शोध परियोजना के भाग के रूप में चुनाव के दौरान गलत सूचना का अध्ययन करने तथा व्हाट्सएप की सहायता से अफवाहों का एक डेटाबेस बनाने में मदद करेगा।  
यूएई ने प्रधानमंत्री को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार जायद पदक से सम्मानित किया
यूएई ने पीएम नरेंद्र मोदी को द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधो में एक "विशाल प्रोत्साहन" देने के लिए प्रतिष्ठित जायद पदक से सम्मानित किया गया। यूएई के अध्यक्ष शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने पीएम मोदी को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जो राजाओं, राष्ट्रपतियों, राज्यों के प्रमुख को दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। 
अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस: 4 अप्रैल
  1. पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस (IMAD) का आयोजन 4 अप्रैल में   किया जाता है ताकि देशों में राष्ट्रीय खदान-कार्य क्षमताओं की स्थापना और विकास को बढ़ावा मिल सके। 
  2. आईएमएडी  2019 का विषय  " यूनाइटेड नेशंस  प्रोमोट्स SDGs - सेफ ग्राउंड - सेफ होम" है।  
  3. 8 दिसंबर 2005 को, महासभा ने घोषणा की कि प्रत्येक वर्ष के 4 अप्रैल को खदान  जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा।
पवन मुंजाल को एशियन गोल्फ में उनके योगदान के लिए एशियन टूर से सम्मानित किया गया
मोटरसाइकिल और स्कूटर की विश्व निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन डॉ. पवन मुंजाल को उनके एशियन गोल्फ को दिए गए योगदान के लिए एशियन टूर द्वारा स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। डॉ. मुंजाल को एशियन टूर का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के भारतीय गोल्फर शिव कपूर द्वारा विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 
विक्रम पटेल को प्रतिष्ठित जॉन डर्कस कनाडा गर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड से सम्मानित किया गया
  1. गैर्डनर फाउंडेशन ने गोवा और बोस्टन में स्थित पीएचडी ऑफ़ मेडिकल साइंस विक्रम पटेल को अपने कैरियर में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का  वैश्विक स्तर पर शोध करने के लिए सम्मानित करते हुए 2019 कनाडा गेर्डनर अवार्ड पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की।  
  2. प्रो.पटेल को वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य में अपने विश्व-अग्रणी शोध के लिए 2019 कनाडा गेर्डनर ग्लोबल हेल्थ अवार्ड से सम्मानित किया गया, जिसमें उन्होंने निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में तनाव के संबंधित जानकारी दी तथा मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निर्धारण किया।
पहला द्वि-मासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य जारी: रेपो दर घटकर 6% हुई
वर्तमान और विकसित व्यापक आर्थिक स्थिति के आकलन के आधार पर, मौद्रिक नीति समिति (MPC)ने अपनी बैठक में आज यह निर्णय लिया: 
  1. चलनिधि समायोजन सुविधा (LAF) के तहत पॉलिसी रेपो दर 25 आधार अंकों के तत्काल प्रभाव के कारण  6.25% से घटकर6.0% हुई। परिणामत: एलएएफ के तहत रिवर्स रेपो दर 5.75% और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और बैंक दर 6.25% तक समायोजित है।
  2. 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.2% पर अनुमानित की गई।
  3. एमपीसी ने तटस्थ मौद्रिक नीति उद्देश्य को बनाए रखने का भी निर्णय लिया। ये निर्णय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) मुद्रास्फीति के 4% के मध्यम अवधि के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से हैं। 
  4. एमपीसी की अगली बैठक जून 3, 4 और 6,  2019  निर्धारित की गयी।
नोट: 
डॉ. पामी दुआ, डॉ. रवींद्र एच. ढोलकिया, डॉ. माइकल देवव्रत पात्रा और श्री शक्तिकांता दास ने नीतिगत रेपो दर को 25 आधार अंकों तक कम करने के निर्णय के पक्ष में मतदान किया। डॉ. चेतन घाटे और डॉ. वायरल वी. आचार्य ने नीतिगत दर को अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया।  
भारतीय रिजर्व बैंक ने वेज़ एंड मीन्स अग्रिम की सीमाएं तय की
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत सरकार के परामर्श से वित्तीय वर्ष 2019-20 (अप्रैल 2019 से सितंबर 2019) की पहली छमाही के लिए वेज़ एंड मीन्स अग्रिम ( WMA) की सीमा 75000 करोड़ रुपये निर्धारित की है। यदि भारतीय सरकार डब्ल्यूएमए सीमा का 75% उपयोग करती है, तो रिज़र्व बैंक बाज़ार ऋणों के नए प्रवर्तन को चालू कर सकता है।
 WMA का वास्तविक अर्थ क्या है?
डब्ल्यूएमए केंद्र और राज्य सरकारों को आरबीआई द्वारा प्रदान की गई अस्थायी ऋण की सुविधा है।डब्ल्यूएमए योजना को 1997 में सरकार की प्राप्तियों और भुगतान में किसी भी अस्थायी असंतुलन को पूरा करने के लिए पेश किया गया था।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback